चाह कर भी हंसी नहीं रोक पाएंगे इन बेमिसाल जुगाड़ की तस्वीरें देखकर

सोशल मीडिया में आजकल कुछ ऐसी बेमिसाल जुगाड़ की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। जिसको देखने के बाद आप हंस हंस कर लोटपोट हो जाएंगे। भारत एक ऐसा देश है जिसके अंदर बिना जुगाड़ के कोई काम ही नहीं बन सकता।

भारतीयों ने जुगाड़ की ऐसी ऐसी तकनीक ईजाद कर रखी है कि दुनिया भी जिसे देख कर हैरानी में पड़ जाती है। भारतीय जुगाड़ करने में सबसे महारथी होते हैं इसीलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी तस्वीरें लेकर आए हैं जिन्हें देखने के बाद आपको यकीन हो जाएगा कि भारतीयों से बढ़िया जुगाड़ी इस दुनिया में कोई नहीं हो सकता।

कई बार तो जुगाड़ अपनी अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में देखे ही होंगे नहाते समय अगर साबुन खत्म हो जाए तो टूटे हुए साबुन से जुगाड़ कर के भी काम चलाया जा सकता है। टूथपेस्ट में अगर पेस्ट खत्म हो जाए तो उसके लिए भी जुगाड़ है। जुगाड़ एक ऐसी तकनीक है जिसका इस्तेमाल अक्सर लोग अपनी निजी जिंदगी में करते ही रहते हैं। बिना जुगाड़ के इस दुनिया में पत्ता भी नहीं हिल सकता इसलिए तो जुगाड़ को दुनिया भर में इतनी अहमियत दी जाती है।

अब तो जुगाड़ शब्द भी ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल हो चुका है। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार जुगाड़ भारत में उन वस्तुओं या औजारों को कहते हैं जो आसानी से आस पास उपलब्ध सामानों का उपयोग करके बनाई जाती है।

 

 

Add Comment